Type Here to Get Search Results !

नांदसी में गुरुवार को होगा पुनर्मतदान, दल हुए रवाना



पुनर्मतदान वाले बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे प्रयोग

जयपुर। लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत अजमेर लोकसभा क्षेत्र में नान्दसी गाँव में एक पोलिंग बूथ पर गुरूवार को होने वाले पुनर्मतदान के लिए मतदान दल रवाना हो गए हैं।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 195, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नान्दसी के कमरा संख्या 1 में स्थित बूथ पर दोबारा मतदान गुरुवार 2 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा। मतदान करवाने के लिए मतदान दल बुधवार को अजमेर कलेक्ट्रेट से रवाना हुए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि रवानगी से पूर्व मतदान दलों को तृतीय एवं अन्तिम प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त सेक्टर ऑफिसर एवं माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री मतदान दल को सुपुर्द की गई। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, पोलिंग ऑफिसर-1,2, एवं 3 को प्रशिक्षित किया गया। इस पुनर्मतदान के लिए कार्यशील मतदान दल के साथ-साथ एक आरक्षित दल भी प्रशिक्षण उपरांत रवाना हुआ। पुनर्मतदान वाले बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए आवश्यक समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। स्थानिय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित की गई है। स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है। पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है। सम्बन्धित क्षेत्र में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जाएगी। साथ ही धारा 144 लागू की गई है। मतदान तिथि गुरूवार 2 मई को मतदान बूथ पर पंजीकृत समस्त कार्यरत एवं कामगार मतदाताओं के लिए संवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा। इस दिन बूथ स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नांदसी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मतदान समाप्ति तक मतदान केन्द्र में समाहित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है। इस मतदान बूथ की वेबकास्टिंग भी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय माखुपुरा अजमेर में किया जाएगा। सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात गुरूवार को रात्रि 9 बजे राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा स्थित प्रशासनिक भवन के जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा (स्क्रुटनी) का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। इसमें अभ्यर्थीगण एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे।

लापरवाह मतदान दल के चार कर्मचारी सस्पेंड

जिला कलेक्टर डॉक्टर भारती दीक्षित ने बताया कि 26 अप्रैल को  नांदसी से मतदान दल मतदान कर  वापस लौट रहा था। इसी बीच मतदान सामग्री का बेग जिसमें  रजिस्टर और कुछ जरूरी दस्तावेज थे जो कहीं बीच रास्ते में गुम हो गए। रजिस्टर गुम होने की जानकारी मतदान दल को पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचने पर पता चला।  जब मतदान दल एवं और जरूरी दस्तावेज जमा करा रहा था। इस लापरवाही के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर भारती दीक्षित ने पी आर ओ रामकिशोर रेगर, पी आर ओ- 1 विश्वेंद्र कुमार बेरवा, पी आर ओ -2 राजेंद्र सिंह, पी आर ओ-3 गोपाल उर्फ बद्री को सस्पेंड कर दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Add

Bottom Ad