Type Here to Get Search Results !

ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर पोसवाल



चित्तौड़गढ़। राज्य सरकार, पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग, यूनिसेफ एवं पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान का जिला कलेक्ट्रेट परिसर से जिला कलेक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने हरी झण्डी दिखाकर चितौडगढ़ पंचायत समिति की ग्राम भ्रमण के लिए अभियान के बाल मित्रों और राजीव गांधी युवा मित्रों को रवाना किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने अभियान दल व राजीव गांधी युवा मित्रों से चर्चा के दौरान कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में बच्चों के मुद्दें शािमल किये जाये एवं इस पर बैठक हो और समय-समय पर चर्चा की जाये। इसके लिए ग्राम पंचायत, जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवी संगठन सामूहिक प्रयास करें। स्कूलों में बच्चों के अधिकारों की जानकारी और हिंसा मुक्त बचपन की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर अति. कार्यकारी अधिकारी राकेश कुमार पुरोहित, मुख्य आयोजना अधिकारी धन्नाराम मंडार, सहायक निदेशक सांख्यिकी विभाग सोनल राज कोठारी, अभियान समन्वयक मुकेश गुर्जर, खुशीराम, राजीव गांधी युवा मित्र कविश कुमार शर्मा, नरेन्द्र दास वैष्णव, ललिता रेगर उपस्थित रहे।
अभियान समन्वयक मुकेश गुर्जर ने जिला कलेक्टर को बताया कि 14 नवम्बर को बाल पखवाडा के दौरान राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री महोदय द्वारा इस अभियान को 33 जिलों में पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, जन्म पंजीकरण, सम्पूर्ण टीकाकरण, बाल हितैषी पंचायत बनाने एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ रवाना किया। संभागवार रथ प्रत्येक जिले में 3 दिवस तक भ्रमण कार्य कर जन-जागरूकता के लिए कार्य कर रहे है। इसी कडी में यह अभियान चितौडगढ पंचायत समिति में 3 दिन तक भ्रमण करेगा।  

चितौडगढ क्षेत्र की 17 ग्राम पंचायतों में घूमेगा रथ

बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान चितौडगढ पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों के अन्दर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार बाल मित्र पंचायतों को बाल हितैषी बनाने एवं पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना की बैठक में बच्चों के मुद्दों को शामिल कराने में आमजन के साथ बच्चों को विभिन्न नवाचारों से जागरूक करेगा। भ्रमण के दौरान देवरी, सहनवा, चिकसी, शंभूपुरा ग्राम पंचायतों के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सदस्यों, आंगनबाडी कार्यकर्ता के साथ जागरूकता कार्यक्रम की विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Add

Bottom Ad